क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!

क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!

क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!

क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!

महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद भारतीयों की स्थिति इन दिनों सबसे अधिक बहस वाले मुद्दों में से एक है। हम देखेंगे कि किंग चार्ल्स 3 भारत के बारे में क्या फैसला लेता है। आखिर भारत उनका उपनिवेश और भूमि है। क्या वह भारतीयों को आजाद करेगा?

क्या भारतीयों को उनकी आजादी मिली या यह अभी भी ब्रिटिश उपनिवेश है? क्या अंग्रेजों का अब भी भारतीयों पर दावा है? यदि नहीं, तो भारतीय आसानी से ब्रिटिश वीजा क्यों प्राप्त कर सकते हैं और ब्रिटिश क्षेत्रों में आसानी से यात्रा कर सकते हैं? भारतीयों ने अपनी जमीन अंग्रेजों के हवाले क्यों कर दी?

1612 के बाद से, उन्होंने खुद को तुर्की शासन से मुक्त करने के लिए अपनी भूमि अंग्रेजों को सौंप दी और अंग्रेजी दासता स्वीकार कर ली। तो क्यों? तुर्कों ने उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया और उन्हें आजादी भी दिलाई। अब वे गंदगी और अपमान में गुलामी की स्थिति में रहते हैं।

क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!
क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी

इसका मूल नाम ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी है। यह 31 दिसंबर 1600 को ब्रिटिश व्यापारियों द्वारा सुदूर पूर्व और भारत के मसाला व्यापार से एक हिस्सा प्राप्त करने के लिए एक शाही चार्टर के साथ स्थापित किया गया था, जिस पर पुर्तगाल और स्पेन का एकाधिकार था, और समय के साथ, यह दुनिया के सबसे बड़े व्यापार संगठनों में से एक बन गया। और एशिया में ब्रिटिश उपनिवेशवाद के प्रतिनिधि। यह देखा गया है कि कंपनी ने अपनी गतिविधियों, स्थान और प्रभाव के साथ एक स्वायत्त राज्य के रूप में कंपनी के इस प्रतिनिधित्व को जारी रखा, विशेष रूप से भारत में, 1858 तक, जब सरकार ने अपने एकाधिकार विशेषाधिकार को समाप्त कर दिया और अपने संगठन को भंग कर दिया।

कंपनी ने 1601 में ईस्ट इंडीज (मलेशिया-इंडोनेशिया) के लिए अपनी पहली यात्रा की। इस लाभदायक अभियान के बाद, उन्होंने भारत के साथ व्यापार के अवसरों का पता लगाने का भी फैसला किया, और 1612 में उन्हें गुजरात के बंदरगाह सूरत में प्रवेश करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मुगलों।
कंपनी, जिसके पास सैन्य शक्ति भी थी और लाल सागर, फारस की खाड़ी और जापान में अभियानों का आयोजन किया था, ने 1622 में फारसियों के साथ होर्मुज जलडमरूमध्य में पुर्तगाली बेड़े को हराया और खाड़ी क्षेत्र और भारतीय मार्ग पर नियंत्रण कर लिया। .

हालांकि, वह सुदूर पूर्व में डचों के खिलाफ यह सफलता नहीं दिखा सके और उन्हें ईस्ट इंडीज क्षेत्र से हटना पड़ा। इसके बाद, कंपनी का व्यापार संगठन, जिसने अपना ध्यान भारत पर अधिक केंद्रित किया, धीरे-धीरे विकसित हुआ। सोरेट और मसूलीपट्टम के बाद, उन्होंने बंगाल का नेतृत्व किया और 1639 में मद्रास को चार्टर्ड किया। 1661 में मुंबई। यह राजकुमारी कैथरीन डी ब्रैगेंस से चार्ल्स की शादी के कारण पुर्तगाल साम्राज्य से एक शादी के उपहार के रूप में प्राप्त हुआ था, और कलकत्ता के बंदरगाह शहर की स्थापना की गई थी। 1690 में।

1698 में एक और अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना ने भ्रम पैदा किया, लेकिन 1709 में दोनों कंपनियों का विलय हो गया। इस बीच, सुदूर पूर्व में डच ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ प्रतिद्वंद्विता फिर से तेज हो गई और समय के साथ संबंध तनावपूर्ण हो गए, जिससे युद्ध हुआ।

XVIII। कंपनी, जिसने सदी के पूर्वार्ध में अपने व्यापार की मात्रा में एक बड़ी प्रगति की, ने ब्रिटिश सरकार के साथ अपने संबंधों की व्यवस्था करके राज्य की ओर से कार्य करने और उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने का विशेषाधिकार प्राप्त किया। 1717 में, उन्होंने मुगलों से समर्पण के अधिकार प्राप्त किए और देश में एक बहुत शक्तिशाली स्थान पर पहुंच गए। 1740 के दशक में, भारत में प्रवेश करने के लिए फ्रांसीसी प्रयासों पर, वह स्थानीय सिंहासन की लड़ाई में शामिल हो गया और अपनी संपत्ति और विशेषाधिकारों की रक्षा के लिए सैन्य कार्रवाइयों में शामिल हो गया।

इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को मजबूत करते हुए, कंपनी, जिसने 1757 में प्लासी की जीत के साथ बंगाल पर वास्तव में प्रभुत्व जमाया था, ने 1765 से अपनी ओर से इसका प्रबंधन करना शुरू कर दिया। हालांकि, चूंकि बंगाल में यह अनुभव बहुत बोझिल था, इसलिए उसने पैसे खोना शुरू कर दिया। और ब्रिटिश सरकार से मदद मांगी। 1773 में लंदन में अधिनियमित भारतीय कानून के साथ, भारत में कंपनी की स्थिति एक सिद्धांत से जुड़ी हुई थी और एक गवर्नर जनरल भेजा गया था और कंपनी को सभी औपनिवेशिक भूमि के साथ नियंत्रण में ले लिया गया था; 1784 में पारित एक नए कानून के साथ, व्यवहार में आने वाली कुछ समस्याओं को समाप्त कर दिया गया।

इस प्रकार, कंपनी और भारतीय राजनीति पूरी तरह से ब्रिटिश सरकार के नियंत्रण में आ गई। कंपनी का व्यापार एकाधिकार विशेषाधिकार, जिसने इस तिथि के बाद धीरे-धीरे अपना वजन कम करना शुरू कर दिया था, को भी 1813 और 1833 में अधिनियमित दो कानूनों के साथ समाप्त कर दिया गया था। इस अवधि में, कंपनी एक वाणिज्यिक संस्थान के बजाय एक प्रशासनिक संस्थान में बदल गई। वास्तव में, 1850 के दशक तक, दिल्ली और पंजाब क्षेत्र भी कंपनी के नियंत्रण में थे, और भारत में ब्रिटिश प्रभुत्व की अंतिम सीमा लगभग स्पष्ट थी।

इसी तरह, बर्मा, सिंगापुर और हांगकांग के साथ, उस समय दुनिया की आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा कंपनी के प्रभुत्व में आ गया, जिससे कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा व्यापार संगठन बन गया, साथ ही साथ प्रशासनिक के साथ एक राज्य का कार्य भी हो गया। अपने प्रबंधन के तहत क्षेत्रों में स्थापित वित्तीय और कानूनी संरचना।

यह स्थिति विशेष रूप से भारत में सदियों से प्रचलित इस्लाम के खिलाफ विकसित हुई और कंपनी के विस्तार के साथ मुसलमानों की राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्थिति खराब हो गई। क्योंकि, जब आर्थिक क्षेत्र में कृषि पर आधारित पारंपरिक संरचना धन आधारित वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए ब्रिटिश झुकाव के साथ बिगड़ गई, तो जमीनों को बेचने के लिए मजबूर किया गया, और अल्पसंख्यक समाज में विश्वास की भावना मनोवैज्ञानिक पतन के कारण खो गई थी। राजनीतिक प्रभुत्व का नुकसान।

सांस्कृतिक क्षेत्र में, संसाधनों और संरक्षण के नुकसान ने विज्ञान और कला के पारखी लोगों की प्रगति को रोक दिया था। दूसरी ओर, XIX। सदी के अंत के साथ शिक्षा की भाषा को अंग्रेजी में बदलने से उर्दू और फ़ारसी में प्रशिक्षित मुस्लिम क्षमता बेरोजगार हो गई, और इस स्थिति से होने वाली क्षति को लंबे समय में महसूस किया गया। बढ़ती हुई मिशनरी गतिविधियाँ भी मुसलमानों को लक्षित कर रही थीं क्योंकि वे एक निश्चित सांस्कृतिक स्तर पर थे। मुगल राज्य, जिसने धीरे-धीरे अपनी शक्ति खो दी, कंपनी के विस्तार को नहीं रोक सका, और अंग्रेज खुद को इस छवि के साथ स्वीकार कर रहे थे कि वे मुगल राज्य की ओर से उन क्षेत्रों में काम कर रहे थे जहां मुस्लिम वर्चस्व मजबूत था।

इस प्रक्रिया में, कंपनी के अस्तित्व का विरोध करने वाली सबसे महत्वपूर्ण मुस्लिम शक्ति दक्षिण में मेसूर की सल्तनत थी। लेकिन XVIII। मेसीर शासक तापी सुल्तान, जो सदी के अंत में तुर्क, ईरान, अफगानिस्तान और यहां तक ​​​​कि यूरोपीय राज्यों से समर्थन मांगकर अंग्रेजों को अपनी भूमि से निकालना चाहते थे, उन्हें वह समर्थन नहीं मिला जिसकी उन्हें उम्मीद थी और 4 मई, 1799 को शहीद हो गए थे। अपने अपर्याप्त बलों के साथ उनके खिलाफ लड़ते हुए (टिपु सुल्तान के तुर्क सुल्तान अब्दुलहमीद I और III। उन्होंने सेलिम को लिखे पत्रों और उनके द्वारा प्राप्त उत्तरों के लिए, बीए, नाम बुक, एनआर 9, पीपी। 178-211; बेयूर, बारहवीं देखें) /47 [1948], पीपी. 619-652)।

अंग्रेजों की भारी कर नीतियां, कंपनी के कर्मचारियों द्वारा स्थानीय लोगों का तिरस्कार, बिगड़ती आर्थिक स्थिति, मिशनरियों की आक्रामक गतिविधियां, कानूनी प्रक्रिया की जटिलता और राजनीतिक प्रभुत्व के नुकसान ने मुसलमानों को प्रतिक्रिया दी और 1857 उन्होंने अंग्रेजों को देश से खदेड़ने का प्रयास किया। एक सैन्य आंदोलन शुरू किया गया था। हालाँकि, कंपनी ने यूके सरकार के समर्थन से इस कदम को खून से दबा दिया।

देश में प्रभुत्व की पुन: स्थापना के बाद, ब्रिटिश सरकार ने भारत में कंपनी की स्थिति को रद्द कर दिया, देश को प्रत्यक्ष शासन के अधीन ले लिया और इसे उपनिवेश बना लिया (1858); कंपनी का कानूनी अस्तित्व 1873 तक चला। लंदन में इंडिया ऑफिस लाइब्रेरी एंड रिकॉर्ड्स, जिसका पूर्व ब्रिटिश औपनिवेशिक देशों और विशेष रूप से भारत के ऐतिहासिक अध्ययनों में एक अनिवार्य स्थान है, की स्थापना 1801 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी।

भारतीयों को गुलाम होने में मज़ा क्यों आया? उन्होंने तुर्कों के साथ विश्वासघात क्यों किया जिन्होंने उनकी रक्षा की?

मुझे लगता है कि इसका जवाब समाजशास्त्र में तलाशने की जरूरत है। मुझे लगता है कि विज्ञान को यह समझाने की जरूरत है कि ऐसे स्मार्ट लोगों को बेवजह विश्वासघात क्यों किया जाता है। मूल रूप से, अपनी गलती के कारण, उन्होंने अपना सब कुछ खो दिया, यहाँ तक कि अपना आपा और साहस भी।

वे जाति व्यवस्था में इतना विश्वास करते थे कि अंग्रेजों ने उनके लिए स्थापित किया कि उन्होंने कभी भी आर्थिक या सामाजिक रूप से सुधार नहीं किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा! क्या भारत अभी भी ब्रिटिश क्षेत्र है? 1612 से अंग्रेजी का दावा!